
Citroen C3 Aircross: भारतीय बाज़ार में देर से आने पर, Citroen ने समय बर्बाद नहीं किया है; केवल दो वर्षों से कुछ अधिक समय में इसने भारतीय बाजार में चार उत्पाद लाए हैं, जिनमें ऑल-इलेक्ट्रिक eC3 भी शामिल है। इलेक्ट्रिक हैच ने इसे ईवी दौड़ में अपने बहुराष्ट्रीय प्रतिद्वंद्वियों पर अच्छी शुरुआत दी। लेकिन नए, बिल्कुल नए मॉडल लॉन्च करने के बावजूद, चरण-दर-चरण दृष्टिकोण और मामूली महत्वाकांक्षाओं के कारण फ्रांसीसी ब्रांड ने भारतीय बाजार में मुश्किल से कोई प्रभाव डाला है, जो वॉल्यूम और बाजार हिस्सेदारी पर लाभप्रदता को प्राथमिकता देता है।
हालाँकि, Citroen कंपनी के चौथे और अब तक के सबसे महत्वपूर्ण मॉडल C3 एयरक्रॉस के साथ अपने खेल को बढ़ा रहा है। यह 4.3 मीटर लंबी सी3 एयरक्रॉस सीधे मध्यम आकार की एसयूवी सेगमेंट में प्रवेश करती है, जो सभी वाहन निर्माताओं के लिए पवित्र कब्र है। Citroen के लिए, C3 एयरक्रॉस एक संभावित नकदी गाय है और भारतीय बाजार में खुद को स्थापित करने का एक मौका है, जिसे पर्याप्त एसयूवी नहीं मिल सकती हैं। लेकिन, इस अत्यधिक प्रतिस्पर्धी सेगमेंट में मजबूत पकड़ बनाने के लिए Citroen को कुछ खास निकालना होगा। तो क्या C3 एयरक्रॉस, जो प्रथम श्रेणी के सात-सीटर वैरिएंट के साथ आता है, काफी खास है?
Citroen C3 Aircross design
फ्रांसीसी कारों में एक निश्चित डिज़ाइन स्वभाव और वैयक्तिकता होती है, और Citroen C3 Aircross कोई अपवाद नहीं है। यह अन्य मध्यम आकार की एसयूवी से बिल्कुल अलग दिखती है, और अगर इसके बारे में कुछ भी परिचित है, तो ऐसा इसलिए है क्योंकि यह सी 3 हैचबैक के समान दिखती है, जिसके साथ यह समान सी-क्यूबड प्लेटफॉर्म साझा करती है। विशेष रूप से सामने का हिस्सा बहुत समान है, और, बी-पिलर तक, सी3 हैच और सी3 एयरक्रॉस एक ही शीट मेटल पैनल साझा करते हैं। यह कोई बुरी बात नहीं है क्योंकि C3 देखने में काफी विशिष्ट है और C3 एयरक्रॉस, जिसमें एक प्रमुख स्किड प्लेट के साथ एक नया निचला बम्पर और ऊपर विशिष्ट डमी हाउसिंग की एक जोड़ी मिलती है, और भी बेहतर दिखती है। बम्पर के ऊपर हवा का सेवन अब चौड़ा हो गया है, जो कार की चौड़ाई को बढ़ाता है और सिल्वर सराउंड के साथ चमकदार काले रंग में तैयार शेवरॉन लोगो अधिक क्लासी दिखता है। हेडलैंप और डेटाइम रनिंग लैंप क्लस्टर को C3 से लिया गया है और इसी तरह हैलोजन लाइटें भी हैं। आपको विकल्प के रूप में भी एलईडी नहीं मिलती है, जो कि अब आप इस सेगमेंट में उम्मीद करते हैं।
Citroen C3 एयरक्रॉस का साइड प्रोफ़ाइल एक शानदार संतुलित डिज़ाइन दिखाता है, जिसे Citroen के डिजाइनरों ने श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ 2,671 मिमी व्हीलबेस, 4,323 मिमी लंबाई, तंग ओवरहैंग और अच्छी तरह से आनुपातिक पहिया मेहराब और ग्लास के साथ सीधे रुख को कुशलतापूर्वक सुसंगत बनाकर हासिल किया है। क्षेत्र. दरवाजों पर उदार प्लास्टिक क्लैडिंग, रियर फेंडर में एक विशिष्ट क्रीज, दो-टोन छत और शानदार दिखने वाली 17 इंच की ‘क्वाड्रैटिक’ मिश्र धातु समग्र सौंदर्यशास्त्र को और भी बढ़ा देती है। आकर्षक सी-आकार की टेल-लाइट, प्रमुख छत एसपी
कार के नीचे, आप देखेंगे कि स्पेयर टायर बूट के अंदर की बजाय फर्श के नीचे स्थित है, जिससे फ्लैट टायर को बदलना थोड़ा मुश्किल काम हो सकता है। फिर भी, C3 एयरक्रॉस एक विशिष्ट और अद्वितीय डिज़ाइन का दावा करता है, जो इसे एसयूवी की भीड़ से अलग करता है।
Citroen C3 Aircross interior
C3 एयरक्रॉस में प्रवेश करने के लिए, आपको पुराने स्कूल के फ्लैप-प्रकार के दरवाज़े के हैंडल को उठाना होगा, जिसके बगल में एक सस्ता दिखने वाला कीहोल है। नॉन-फोल्डेबल चाबी देखने से ऐसी लगती है जैसे यह 1990 के दशक की किसी बजट कार की हो। कार के साथ संपर्क का यह पहला बिंदु केबिन में प्रचुर मात्रा में होने वाली पैसों की तीखी नोकझोंक के लिए माहौल तैयार करता है। फिर से, टू-टोन डैशबोर्ड छोटे C3 के समान है, जिसका अर्थ है कि यह स्टाइलिश, अच्छी तरह से गढ़ा हुआ और दिलचस्प डिज़ाइन विवरणों से भरा है। स्टीयरिंग व्हील C3 से है और इसमें डिस्प्ले पर विभिन्न मोड के साथ खेलने के लिए बटनों का एक अतिरिक्त सेट (पियानो ब्लैक सराउंड के साथ) मिलता है जो नए, अनुकूलन योग्य और पढ़ने में आसान डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के साथ आते हैं।

ड्राइवर की सीट थोड़ी पतली है, लेकिन फिर भी, सही मात्रा में कुशनिंग के साथ यह काफी आरामदायक है। और यद्यपि इसमें केवल मैन्युअल समायोजन है, सही ड्राइविंग स्थिति पर पहुंचना आसान है। छोटे ड्राइवर अच्छी बाहरी दृश्यता के लिए खुद को अच्छी ऊंचाई तक क्रैंक कर सकते हैं, और सभी नियंत्रण अच्छी तरह से रखे गए हैं और हाथ में अच्छी तरह से आते हैं।
पीछे की सीट भी एक आरामदायक जगह है, जिसमें लंबे यात्रियों के लिए भी पर्याप्त हेडरूम और लेगरूम है। हालांकि जांघ के नीचे का सपोर्ट थोड़ा छोटा है, लेकिन समग्र कुशनिंग और ऊंची सीट की स्थिति आपको आराम से लंबी यात्राएं बिताने देती है। Citroen अपनी सीटों के लिए फोम घनत्व का आकलन करने में माहिर हैं, जो न तो बहुत कठोर हैं और न ही बहुत नरम हैं।
जबकि पांच-सीटर संस्करण में एक आर्मरेस्ट है, आपको सात-सीटर संस्करण में एक की अनुपस्थिति की कमी खलती है (दूसरी पंक्ति के टम्बल फ़ंक्शन के साथ-साथ इंजीनियर करना मुश्किल है)। हालाँकि, इसके बजाय आपको पीछे झुकने वाली सीट मिलती है, जो लंबी ड्राइव के लिए बढ़िया है। सभी यात्रियों के लिए बड़े दरवाज़े के डिब्बे और बोतल होल्डर, सामने कप होल्डर और एक उचित आकार के ग्लोवबॉक्स के साथ केबिन में मध्यम मात्रा में भंडारण स्थान है।
7-सीटर या 5+2 सीटें, जैसा कि Citroen अधिक उचित रूप से कहता है, एक मास्टर स्ट्रोक है जो C3 एयरक्रॉस को अपनी श्रेणी में सीटों की तीसरी पंक्ति की पेशकश करने वाली एकमात्र एसयूवी बनाता है, जिस तक आसानी से पहुंचा जा सकता है, एक सहज झुकाव के कारण और दूसरी पंक्ति का टम्बल ऑपरेशन। निश्चित रूप से, पीछे की सीटें जो सपाट फर्श पर रखी गई हैं, केवल बच्चों के लिए हैं, लेकिन छोटी ड्राइव के लिए वयस्क भी वहां बैठ सकते हैं।
दोस्तों के साथ नाइट आउट के दौरान, ये छोटी पीछे की सीटें अमूल्य साबित होती हैं, क्योंकि ये अतिरिक्त कार की आवश्यकता होने या न होने के बीच अंतर पैदा कर सकती हैं। और जब आपको उनकी आवश्यकता नहीं होती है, तो आप उन्हें 20 सेकंड में हटा सकते हैं (हां, हमने खुद को समय दिया है!), और या तो उन्हें दूर रखें या पिकनिक कुर्सियों के रूप में उपयोग करें। दोनों सीटों को हटाने पर आपको 511 लीटर सामान रखने की जगह मिलती है (5-सीटर की तुलना में 67 लीटर अधिक), जो दूसरी पंक्ति की सीटों को मोड़ने पर 839 लीटर तक बढ़ जाती है। आप केवल एक सीट को हटा भी सकते हैं और सी3 एयरक्रॉस को छह सीटर के रूप में उपयोग कर सकते हैं, जिसमें कुछ सामान रखने की जगह भी बची हो। यह तीसरी पंक्ति की बहुमुखी प्रतिभा है, जो कई कॉन्फ़िगरेशन की अनुमति देती है, जो कि सी3 एयरक्रॉस की प्रतिभा है और चतुर डिजाइन का एक बेहतरीन उदाहरण है जिसे जटिल या महंगा होने की आवश्यकता नहीं है।
Citroen C3 Aircross features

10.2 इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम C3 जैसा ही है, जिसका मतलब है कि यह संचालित करने में आसान है, इसमें अच्छा टच रिस्पॉन्स, स्पष्ट ग्राफिक्स हैं और इसमें वायरलेस ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो भी मिलता है। आपको कुल पांच यूएसबी (टाइप बी, टाइप सी नहीं) चार्जिंग पोर्ट (सीटों की तीसरी पंक्ति के लिए दो सहित), रिवर्स पार्किंग सेंसर के साथ एक रियर व्यू कैमरा और मानक के रूप में सिर्फ दो एयरबैग मिलते हैं, जो एक कंजूस फीचर सूची है। वर्ग मानकों द्वारा. C3 एयरक्रॉस आज एसयूवी में सबसे वांछित सुविधाओं में से एक – सनरूफ – के साथ नहीं आता है। Citroen उत्पाद योजनाकार क्या सोच रहे थे?
केबिन के चारों ओर ताक-झांक करना शुरू करें और आपको तुरंत पता चल जाएगा कि सिट्रोएन के अकाउंटेंट ने अंतिम फैसला कहां किया है। सबसे स्पष्ट है एयरकॉन नियंत्रणों को मैन्युअल रूप से समायोजित करने के लिए नॉब का भद्दा सेट, इलेक्ट्रॉनिक रूप से सक्रिय प्रणाली के बजाय जो आजकल हैचबैक में भी मिलता है। पांच-सीटर संस्करण में कोई रियर एयरकॉन वेंट नहीं है, जबकि 5+2 वेरिएंट में एक चिपचिपा दिखने वाला छत पर लगा हुआ रियर वेंट मिलता है। लेकिन अच्छी बात यह है कि इसमें पिछली पंक्ति को प्रभावी ढंग से ठंडा करने के लिए एक मजबूत तीन-स्पीड ब्लोअर मिलता है। लागत में कटौती का एक और कष्टप्रद पहलू सामने वाले यात्री के लिए गायब ग्रैब हैंडल है, और सभी खिड़कियों के लिए एक-टच ऑटो डाउन फ़ंक्शन है, लेकिन कोई ऑटो अप नहीं है। क्यों? क्योंकि इसका मतलब एक एंटी-पिंच फ़ंक्शन (चोट को रोकने के लिए एक अनिवार्य सुरक्षा आवश्यकता) स्थापित करना होगा, जिससे लागत बढ़ जाएगी!

C3 की तरह, पीछे की खिड़की के स्विच पीछे के दरवाज़ों या ड्राइवर के दरवाज़े पर मौजूद नहीं हैं। लागत कम करने के लिए, आगे और पीछे दोनों यात्रियों के लिए स्विच की एक जोड़ी प्रदान की गई है, जो असुविधाजनक रूप से आगे की सीटों के बीच स्थित है। स्विचों का यह मूर्खतापूर्ण स्थान, जो एक केंद्रीय भंडारण बॉक्स और आर्म रेस्ट के उपयोग को भी रोकता है, ने C3 में बहुत अधिक आलोचना पैदा की। और, अधिक महंगे C3 एयरक्रॉस में, जिसमें सीटों के साथ बेसिक फोल्ड डाउन आर्मरेस्ट जुड़े होते हैं, यह और भी अधिक अस्वीकार्य है। Citroen यह जानता है, लेकिन डिज़ाइन और इंजीनियरिंग के लिए लंबे समय को देखते हुए, कोई भी बदलाव किए जाने में कुछ समय लगेगा। इसमें कोई वायरलेस चार्जिंग भी नहीं है, और जबकि सेंटर कंसोल में शेल्फ सबसे बड़े स्मार्टफोन लेने के लिए काफी बड़ा है, इसमें कोई लिप नहीं है और यह रबरयुक्त नहीं है। तो, तेज़ त्वरण के तहत, आपका फ़ोन फिसल जाता है। इस तरह की छोटी-छोटी बातें परेशान करती हैं।
Citroen C3 Aircross powertrain
C3 एयरक्रॉस केवल एक इंजन और गियरबॉक्स विकल्प के साथ आता है: वही तीन-सिलेंडर 1.2 लीटर टर्बो-पेट्रोल छह-स्पीड मैनुअल के साथ आता है जो C3 के उच्च वेरिएंट को शक्ति प्रदान करता है। कोई डीजल विकल्प भी नहीं है, जो कि 40 प्रतिशत मध्यम आकार के एसयूवी खरीदार चाहते हैं। हालाँकि, यह ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन की कमी है जो C3 एयरक्रॉस को बैकफुट पर लाती है क्योंकि यह लगभग 50 प्रतिशत एसयूवी बाजार को खत्म कर देती है जो ऑटोमैटिक्स की ओर आकर्षित हो गया है। एक 6-स्पीड, आइसिन टॉर्क कन्वर्टर यूनिट पर काम चल रहा है, लेकिन वह साल के अंत से पहले नहीं आएगी।

हमने यह पहले भी कहा है और हम इसे फिर से कहेंगे, Citroen का टर्बो-पेट्रोल आज बाजार में सबसे अच्छा 1.2 लीटर इंजन है। नवीनतम BS6 चरण-II नियमों को पूरा करने के लिए अपडेट किया गया, Citroen के ‘प्योरटेक’ इंजन की नवीनतम पीढ़ी को नवीनतम सॉफ़्टवेयर और ECU ट्विक्स मिलते हैं, लेकिन पावर और टॉर्क क्रमशः 110hp और 190Nm पर अपरिवर्तित हैं। भारी एसयूवी के अनुरूप छह-स्पीड गियरबॉक्स को सी3 की तुलना में छोटे अनुपात के साथ नया रूप दिया गया है।
निष्क्रिय होने पर इंजन में थोड़ी हलचल होती है जो कई तीन-सिलेंडर मोटरों में आम है, लेकिन जैसे ही आप गति बढ़ाते हैं तो सभी कंपन गायब हो जाते हैं। वास्तव में, यह इंजन अपनी संपूर्ण रेव रेंज में अविश्वसनीय रूप से सहज और परिष्कृत महसूस करता है। C3 एयरक्रॉस चतुराई से लाइन से हट जाता है और पार्ट थ्रॉटल रिस्पॉन्स वास्तव में अच्छा है। ऐसा तभी होता है जब आप अपने दाहिने पैर को जोर से दबाते हैं, तभी आपको टर्बो लैग का सामना करना पड़ता है और आपको डाउनशिफ्ट करने की आवश्यकता होती है। रेव्स को 2,500आरपीएम से ऊपर रखें और आपको 6,200आरपीएम रेव सीमा तक एक मजबूत, रैखिक टग मिलेगा। एयरक्रॉस अधिक शक्तिशाली प्रतिद्वंद्वियों जितना तेज़ नहीं हो सकता है, लेकिन आप शायद ही कभी अधिक शक्ति की चाहत रखते हों, और जिस तरह से सी3 एयरक्रॉस ने तेज़ी से गति पकड़ी उससे हम वास्तव में प्रभावित हुए। फ़्लैट आउट एक्सेलेरेशन मजबूत है, ज़िंगी इंजन में घूमने की इच्छा है और अनुपातों का एक स्मार्ट स्टैक्ड सेट आपको हर अपशिफ्ट के साथ पावरबैंड के मांस में गिरा देता है। इंजन की मध्य-सीमा विशेष रूप से मजबूत है, जिससे ओवरटेक करना आसान हो जाता है और राजमार्ग पर यात्रा करना आसान हो जाता है, और जबकि एक बड़ा और अधिक शक्तिशाली इंजन एक विकल्प के रूप में अच्छा होगा, 1.2 टर्बो आसानी से काम करता है।
शॉर्ट-थ्रो 6-स्पीड मैनुअल भी सहज, सटीक बदलाव के साथ शानदार है जो गियर बदलने को आनंददायक बनाता है, लेकिन क्लच थोड़ा तेज़ है और सावधानीपूर्वक मॉड्यूलेशन की आवश्यकता है। बम्पर-टू-बम्पर ट्रैफ़िक में ड्राइविंग जल्द से जल्द स्वचालित की आवश्यकता को रेखांकित करती है।
Citroen C3 Aircross ride and handling
आराम लंबे समय से सिट्रोएन की पहचान रहा है और धीरे-धीरे उभरी सी3 एयरक्रॉस मध्यम आकार की एसयूवी सेगमेंट में सवारी की गुणवत्ता के लिए एक नया मानक स्थापित करती है। कम गति की सवारी अद्भुत है, और निलंबन मखमली स्पंज की तरह खुरदुरे किनारों, गड्ढों और गड्ढों को सोख लेता है। यह नरम किनारा C3 एयरक्रॉस को सवारी करने के लिए एक बहुत ही आरामदायक कार बनाता है। उच्च गति पर, एयरक्रॉस थोड़ा ऊपर और नीचे झुकता है, खासकर पीछे की ओर, और एक मजबूत रिबाउंड डैम्पर सेटिंग इसे एक आरामदायक सवारी प्रदान करती। हालाँकि, इससे मध्यम गति और खराब सड़कों पर सभी महत्वपूर्ण सवारी आराम ख़राब हो जाते, और इसलिए, सस्पेंशन सेटअप एक सुखद समझौता है जो रोजमर्रा के उपयोग के लिए सबसे उपयुक्त है। इसके अलावा, लंबे व्हीलबेस के कारण सीधी रेखा की स्थिरता शानदार है, और स्टीयरिंग – जैसा कि हमने सी 3 हैच में अनुभव किया था – फिर से सर्वश्रेष्ठ में से एक है। यह कम गति पर हल्का है, जैसे-जैसे आप तेजी से आगे बढ़ते हैं, इसका वजन एकदम सही हो जाता है और सीधी-आगे की स्थिति में इसमें थोड़ा ढीलापन होता है, जो आपको सटीकता और नियंत्रण के साथ गाड़ी चलाने की सुविधा देता है। वास्तव में, तेज़ गति से, C3 एयरक्रॉस को आत्मविश्वास के साथ चलाना एक आनंददायक अनुभव है।
अपने ग्राउंड क्लीयरेंस और छोटे ओवरहैंग को प्रदर्शित करने के लिए, सिट्रोएन ने एक ऑफ-रोड कोर्स का आयोजन किया जो एक जीप के लिए अधिक था। हाँ, C3 एयरक्रॉस आसानी से बाधाओं पर चढ़ गया, और तेज़ झुकाव हिल-होल्ड फ़ंक्शन के लिए एक अच्छा परीक्षण था, जिसने काफी अच्छा काम किया।
Citroen C3 Aircross verdict
अपरंपरागत सिट्रोएन सी3 एयरक्रॉस के बारे में पसंद करने लायक बहुत कुछ है, जो कई मायनों में मध्यम आकार के एसयूवी सेगमेंट में ताजी हवा का झोंका है। असाधारण डिज़ाइन और अभिनव तीन-पंक्ति कॉन्फ़िगरेशन इसे मध्यम आकार की एसयूवी के समूह में अद्वितीय बनाता है जो सभी एक समान टेम्पलेट का पालन करते हैं। 1.2 टर्बो-पेट्रोल एक इंजन का गहना है, और जब सवारी में आराम की बात आती है, तो C3 एयरक्रॉस भी एक अलग लीग में है। अफसोस की बात है कि खराब उत्पाद योजना से महान उत्पाद इंजीनियरिंग को नष्ट किया जा सकता है, और जिसने भी सी3 एयरक्रॉस का अनुमान लगाया है उसे भारतीय उपभोक्ता के बारे में बहुत कम समझ है। बिना किसी डीजल या स्वचालित विकल्प के सिर्फ एक पेट्रोल इंजन की पेशकश एयरक्रॉस की अपील को गंभीर रूप से सीमित करती है, लेकिन सुविधाओं की कमी और आपके सामने लागत में कटौती से भी बदतर बात यह है। C3 एयरक्रॉस एक नो-फ्रिल्स कार है जिसे लड़ने का मौका देने के लिए नो-फ्रिल्स कीमत की आवश्यकता होगी। कीमतों की घोषणा सितंबर में की जाएगी और डिलीवरी अक्टूबर में शुरू होगी। आशा करते हैं कि सिट्रोएन हमें आश्चर्यचकित कर देगा।