Automobile

Karizma XMR vs Yamaha R15 V4 comparison review: Dream catchers

Karizma XMR vs Yamaha R15 V4:ये दो एंट्री-लेवल फुली फेयर्ड स्पोर्ट्स बाइक बिल्कुल वैसी मशीनें हैं जिनके बारे में नए मोटरसाइकिल चालक सपने देखते हैं। हम आपको बताते हैं कि कौन सा सटीक बैठता है।

सपने शक्तिशाली चीजें हैं. इन दो बाइकों की सवारी ने मुझे 15 साल पहले पहुँचा दिया जब मैं एक स्नातक कॉलेज का छात्र था, कथित तौर पर व्यवसाय प्रबंधन का अध्ययन कर रहा था, लेकिन ज्यादातर मोटरसाइकिलों के बारे में ही सपने देखता था। अजीब बात है, मेरे गृहनगर के शयनकक्ष की अलमारी में अभी भी मेरे कॉलेज के दिनों के वही मोटरसाइकिल पोस्टर हैं और दो ऐसे थे जिन्होंने वास्तव में मेरी कल्पना पर कब्जा कर लिया था। एक शक्तिशाली यामाहा आर1 था, जो दूर के ‘किसी दिन’ के सपने का प्रतीक था, और उसके ठीक बगल में यामाहा आर15 का एक पत्रिका कट-आउट था, जो हाल ही में भारत में बिक्री के लिए आया था। वह प्राप्य था!

इसमें कुछ साल लग गए, लेकिन सपनों की शक्ति ने सुनिश्चित किया कि 2011 में मेरी पहली मोटरसाइकिल वास्तव में यामाहा आर15 थी। मुझे यकीन है कि यह सैकड़ों हजारों अन्य लोगों के लिए भी ऐसी ही कहानी है – संख्याएँ कहानी बताती हैं। ऐसे बाजार में जहां समझदार, लागत प्रभावी बाइक सर्वोच्च हैं, यामाहा R15 के साथ एक आधुनिक आइकन बनाने में कामयाब रही है। अब अपनी चौथी पीढ़ी में, यह एक तकनीक से भरपूर 150cc बाइक है जिसकी कीमत लगभग 2 लाख रुपये है और फिर भी यह प्रति माह लगभग 10,000 यूनिट बेचने में सक्षम है। यह किसी अन्य की तरह एक सफलता की कहानी है और यही कारण है कि नई कर्ज़िमा का इस रूप में पुनर्जन्म हुआ।

Karizma XMR vs Yamaha R15 V4: design

दोनों बाइकें अपनी पूरी फेयरिंग और स्पोर्टी स्टांस के साथ खूबसूरत, ध्यान खींचने वाली हैं। करिज्मा थोड़ा बड़ा दिखता है, लेकिन यामाहा एक अधिक विशेष डिजाइन पेश करता है, खासकर एम मॉडल पर इस मेटालिक ग्रे स्कीम में।

इसके हेडलाइट को इसके एयर इनटेक के अंदर रखकर, R15 यामाहा की बड़ी R सीरीज़ स्पोर्ट्सबाइक्स की डिज़ाइन भाषा की नकल करता है, और एक आधुनिक, स्पोर्टी और बहुत जापानी दिखने वाले डिज़ाइन के साथ समाप्त होता है। लेयर्ड साइड-फ़ेयरिंग और टेल सेक्शन में कट-आउट भी विशेष एहसास जोड़ते हैं, और गुणवत्ता का स्तर विशिष्ट यामाहा जैसा है, जो वास्तव में काफी अच्छा है। यह सब मिलकर R15 को सिर्फ 150 होने के बावजूद एक प्रीमियम दिखने और महसूस करने वाली मशीन जैसा महसूस कराता है।

करिज्मा अपने आप में एक खूबसूरत मोटरसाइकिल है, लेकिन यह यामाहा जितनी आक्रामक नहीं दिखती है। इसकी साइड फ़ेयरिंग उतनी विस्तृत नहीं है, और टेल सेक्शन उतना चिकना और विस्तृत नहीं है, हालाँकि मुझे लगता है कि हीरो ने टेल-लैंप को बहुत अच्छी तरह से स्टाइल किया है। जब आप साधारण बॉक्स-सेक्शन स्विंगआर्म और पारंपरिक टेलीस्कोपिक फोर्क जैसी चीज़ों पर ध्यान देते हैं, तो आप यह भी देख सकते हैं कि इसे लागत पर बनाया गया है – R15 में एक अच्छा दिखने वाला मिश्र धातु स्विंगआर्म और एक यूएसडी फोर्क मिलता है। यहां तक कि कॉकपिट के दृश्य से भी, यामाहा ने नीले रंग के एम-ब्रांडेड फोर्क टॉप जैसे छोटे विवरणों पर ध्यान दिया है, जहां करिज्मा बहुत पारंपरिक दिखने वाले स्टेनलेस स्टील फोर्क कैप का उपयोग करता है।

दोनों बाइकें फीचर्स के मोर्चे पर देती और लेती हैं। यामाहा ट्रैक्शन कंट्रोल और क्विकशिफ्टर पैक करने वाला एकमात्र वाहन है – और यह काफी स्मूथ और स्लीक क्विकशिफ्टर है, हालांकि यह केवल ऊपर शिफ्ट होने पर ही काम करता है। और भले ही यह विशेष आर 15 एम एक पुरानी इकाई है जिसमें एलसीडी लगी हुई है, नवीनतम आर 15 एम में अब ब्लूटूथ कनेक्टिविटी के साथ एक रंगीन टीएफटी डैश मिलता है। बाकी R15 रेंज में समान LCD यूनिट मिलती है।

Hero Karizma XMR vs Yamaha R15 V4

करिज्मा में ब्लूटूथ भी मिलता है लेकिन केवल एक एलसीडी यूनिट ही मिलती है। यह एक जानकारीपूर्ण इकाई है, लेकिन जब सूर्य ठीक सिर पर होता है तो काले पर सफेद लेआउट को पढ़ना लगभग असंभव होता है। अनूठी विशेषताओं के संदर्भ में, यह एक समायोज्य विंडस्क्रीन प्रदान करता है, लेकिन हमारी बाइक पर समायोजन तंत्र जगह-जगह जाम हो गया था, और जब यह चलता भी है, तो समायोजन की खिड़की सीमित होती है, और विंडस्क्रीन काफी कम होती है इसलिए प्रभावशीलता सीमित होती है कुंआ। यहां एक उपयोगी और मूल्यवान विशेषता स्वचालित एलईडी हेडलाइट है जो परिवेश प्रकाश के अनुसार चालू और बंद होती है। हालाँकि, कुल मिलाकर, करिज्मा की गुणवत्ता यामाहा के समान नहीं है, लेकिन यह हीरो से अब तक देखी गई सर्वश्रेष्ठ में से एक है।

Karizma XMR vs Yamaha R15 V4: performance

जब आप स्पोर्टबाइक्स के बारे में बात कर रहे हैं, तो प्रदर्शन सामान्य से अधिक बड़ी भूमिका निभाता है और यहीं पर करिज्मा का पलड़ा भारी है। न केवल इसमें 55cc का लाभ है, बल्कि यह इसका उपयोग लगभग 7hp अधिक करने के लिए करता है। Karizma न केवल रोल-ऑन एक्सेलेरेशन में R15 से आगे निकल जाती है, बल्कि 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार में भी इसे 2 सेकंड से अधिक पीछे छोड़ देती है। दिलचस्प बात यह है कि लंबे गियर वाली R15 वास्तव में आपको थोड़ी अधिक गति दिखाती है – दोनों बाइकें 140kph को पार करने में सक्षम हैं।

यह शॉर्ट-गियर वाली प्रकृति KTM 200s से काफी मिलती-जुलती है और हीरो मोटर अन्य तरीकों से भी KTM की याद दिलाती है। यह R15 की तुलना में तेज़ घूमने वाला इंजन है और यह अधिक दिलचस्प ध्वनि भी पैदा करता है। आपने उम्मीद की होगी कि बड़ी क्षमता के साथ, करिज्मा की मध्य-सीमा मजबूत होगी, लेकिन यह मोटर प्रकृति में काफी खराब है। लगभग 9,000 आरपीएम तक त्वरण की एक रोमांचक वृद्धि देने से पहले यह 6,000 आरपीएम से नीचे काफी सपाट (लेकिन अभी भी प्रयोग करने योग्य) लगता है।

इसकी तुलना में, R15 अधिक रैखिक पावरबैंड प्रदान करने के लिए अपने वैरिएबल वाल्व टाइमिंग सिस्टम का अधिकतम उपयोग करता है। हालाँकि यह अभी भी एक ऐसा इंजन है जिसे रिवाइव करना पसंद है, लेकिन हीरो की तरह इसकी पावर डिलीवरी में कोई चरण-परिवर्तन नहीं हुआ है।

अधिकांश भाग के लिए दोनों इंजन काफी सुचारू हैं, और जब आप उनके टैकोमीटर की ऊपरी पहुंच में होते हैं तो केवल थोड़ा बज़ हो जाते हैं। इसके बावजूद, दोनों में घूमना-फिरना अच्छा है और आप अनुभव का पूरा आनंद तभी उठा पाएंगे जब आप बार-बार रेडलाइन पर जाने के इच्छुक हों।

ऐसा कहा जा रहा है कि, जब ईंधन दक्षता की बात आती है तो करिज्मा अपने बड़े इंजन के लिए कीमत चुकाती है, जो बेहद कुशल यामाहा की तुलना में कम आंकड़े लौटाती है। हीरो आपको ज्यादातर स्थितियों में लगभग 35-40kpl देगा, जबकि छोटा, हल्का R15 लगभग 10kpl अधिक दे सकता है। दोनों बाइक्स में 11-लीटर टैंक हैं, लेकिन R15 आपको टैंकफुल पर बहुत आगे तक ले जाएगा।

Karizma XMR vs Yamaha R15 V4: comfort

स्पोर्टबाइक आपको प्रदर्शन में जो देती हैं, आराम के मामले में वे आम तौर पर छीन लेती हैं। इस संबंध में, R15 पिछले कुछ वर्षों में तेजी से प्रतिबद्ध होता जा रहा है। आज जब मैं इस मोटरसाइकिल पर बैठता हूं तो आम तौर पर एक कराह के साथ आवाज आती है और “वे क्या सोच रहे हैं?” लेकिन फिर मैं खुद को याद दिलाता हूं कि कैसे 22 साल के मोटरसाइकिल चलाने वाले नौसिखिया को पीठ और कलाइयों में दर्द की कोई परवाह नहीं थी क्योंकि इस तरह बैठना बहुत अच्छा लगता था। यह अव्यावहारिक है, यह दर्दनाक है और मुंबई की भयानक सड़कों पर यह पूरी तरह से व्यर्थ है, लेकिन मैं पूरी तरह से समझ गया हूं कि R15 का युवा ग्राहक आधार इसे खुले हाथों से क्यों स्वीकार करता है।

इस संबंध में करिज्मा बहुत दयालु है। यहां सवारी की स्थिति भी स्पोर्टी है, लेकिन यामाहा जितनी प्रतिबद्ध नहीं है – आपकी कलाई पर काफी कम वजन होता है और आपकी गर्दन और पीठ पर कम दबाव पड़ता है। इसके बावजूद, यह अभी भी कोनों में एक सक्षम बाइक है, लेकिन आप निश्चित रूप से उतना जुड़ाव महसूस नहीं करते जितना आप R15 पर करते हैं। आक्रामक तरीके से धकेलने पर यह सीमा पर थोड़ा नरम महसूस होता है और यह अपने पैरों के खूंटों को बहुत पहले ही पीस देगा। करिज्मा मध्य-कोने के उभारों को भी संभाल नहीं पाता है, और बड़े उतार-चढ़ाव पर अपना संतुलन खो सकता है।

Karizma XMR vs Yamaha R15 V4: ride and handling

मुझे ग़लत मत समझिए, करिज़्मा निश्चित रूप से एक मज़ेदार हैंडलर है, लेकिन R15 की कंपनी में ये अवलोकन स्पष्ट हैं। सबसे पहले, 21 किलो वजन का बहुत बड़ा अंतर है। 141 किग्रा में, आर15 न केवल जब आप इसे स्टैंड से उठाते हैं बल्कि चलते समय भी बहुत हल्का महसूस होता है।

इसे सड़कों का एक अच्छा सेट दिखाएं और आप बाजार में कुछ बेहतरीन हैंडलिंग गतिशीलता की खोज करेंगे। यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो अपने घुड़सवारी कौशल को बढ़ाना चाहते हैं, खासकर रेस ट्रैक पर, तो R15 एक शानदार शुरुआती बिंदु है। वास्तव में, मैं यह कहने में काफी आश्वस्त हूं कि यह शायद करिज्मा की तुलना में रेस ट्रैक को तेजी से पार कर सकता है, आंशिक रूप से उच्च स्तर के अनुभव और प्रतिक्रिया के लिए धन्यवाद, लेकिन ज्यादातर उच्च कोने की गति के कारण जो आर 15 की अतिरिक्त कॉर्नरिंग क्लीयरेंस की अनुमति देता है।

दोनों बाइक समान आकार के एमआरएफ टायरों पर आती हैं, हालांकि आर15 में रेडियल रियर मिलता है। दोनों में पकड़ का स्तर काफी अच्छा है, हालाँकि दोनों में से किसी में भी उत्कृष्ट ब्रेक नहीं है। जैसा कि कहा गया है, दोनों ही काफी अच्छे से रुकते हैं और दोनों में डुअल चैनल एबीएस है। स्लिप-असिस्ट क्लच दोनों बाइक्स को आक्रामक डाउनशिफ्ट को सुचारू करने में मदद करते हैं और दोनों 60 किमी प्रति घंटे से लगभग 17-18 मीटर की दूरी पर रुकने में कामयाब होते हैं।

जहां करिज्मा गतिशील रूप से उतना सक्षम नहीं है, यह इस जोड़ी की अधिक क्षमाशील और अवशोषक सवारी गुणवत्ता प्रदान करता है। R15 के सस्पेंशन में एक सुविचारित सेटअप है जो छोटे उभारों और खामियों पर अच्छा काम करता है। हालाँकि, वास्तव में उबड़-खाबड़ चीजों पर, आपको यह एहसास होता है कि यात्रा सीमित है, लेकिन सबसे बड़ा दर्द बिंदु सवारी की स्थिति में है जो हर टक्कर के प्रभाव को बढ़ाता है। इसकी तुलना में, करिज्मा बहुत अधिक अनुकूल है और यह अपने सवार पर खराब सड़क के प्रभाव को बहुत कम स्थानांतरित करता है।

Karizma XMR vs Yamaha R15 V4: verdict

अंततः, हमारे समय में इन दोनों बाइक्स के साथ, करिज्मा ही वह थी जिसे हम चिकनी और घुमावदार सड़क को छोड़कर ज्यादातर स्थितियों में चलाना पसंद करते थे। यह न केवल तेज़ है, बल्कि बहुत अधिक आरामदायक भी है, और जहाँ तक सड़क पर जीवन की बात है, यह बस एक बेहतर सवारी अनुभव प्रदान करता है।

लेकिन यह इतना आसान नहीं है. R15 भारत में एक प्रतिष्ठित प्रतीक बन गया है। इसके एक आयामी कौशल सेट से परे इस मोटरसाइकिल में वांछनीयता की भावना है जिसे आप नजरअंदाज नहीं कर सकते। चाहे वह शानदार ढंग से निष्पादित लुक हो या यामाहा ब्रांड और स्पोर्टबाइक के आर परिवार की वंशावली हो, यामाहा एक वांछनीयता पैक करती है जिसका एक्सएमआर मुकाबला नहीं कर सकता है, भले ही हीरो ने ऐसा करने की कोशिश करने के लिए अपने खुद के एक प्रतिष्ठित नाम को पुनर्जीवित किया है। यदि आप इन कारणों से R15 का सपना देखते हैं, तो यह आपके लिए सही बाइक है।

लेकिन लगभग हर दूसरे तरीके से, करिज्मा एक बेहतर रोजमर्रा की स्पोर्टबाइक और बेहतर समग्र पैकेज के रूप में सामने आती है। यह तेज़ है, आपको अधिक आरामदायक सीटें देता है, अधिक आरामदायक सवारी प्रदान करता है, स्वस्थ सुविधाओं की सूची में पैक करता है, और यामाहा की कीमत को कम करने का प्रबंधन करते हुए यह सब करता है। जो उसे यहां विजेता बनाता है.

Nadia24x7

Nadia24x7.in is an Entertainment Media Site that provides the latest News on Celebrities, Biographies, Movies, TV shows, Awards, Affair Gossip, and all other Stuff.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.